जुगाड़ का कमाल, भारतीय ने बनाया 650 KM की रफ्तार से चलने वाली बाइक 0

भारतीयों से बेहतर जुगाड़ु कोई नहीं होता है. जुगाड़ के मामले में भारतीय सबसे आगे हैं. ऐसा ही जुगाड़ से सुपर बाइक बनाने का अनोखा काम सूरत के रहने वाले रुज्बे गावमास्टर ने किया है.

सबसे बड़ी बात तो यह कि इस जुगाड़ की बदौलत उन्हें गोवा में हुए इंडियन बाइक वीक में बेस्ट इनोवेटिव बाइक का अवॉर्ड मिला है. ऑटो इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे रुज्बे के इस कारनामे से हर कोई हैरान है.

उन्होंने महज 13 हजार रुपये में अपने पिता के दोस्त से पुरानी मारुति कार खरीदी फिर इसके इंजन का इस्तेमाल करके 800 सीसी की बाइक बना डाली.

सबसे हैरान करने वाली बात तो यह कि इस बाइक की स्पीड 650 किमी प्रति घंटा है, जो किसी भी भारतीय ब्रांडेड बाइक से कही ज्यादा है. इस बाइक की ख़ास बात यह है कि इसमें फ्रंट गेयर के अलावा बैक गेयर भी हैं.

रुज्बे को यह बाइक बनाने के लिए दो साल का वक्त लगा और इसमें करीब एक लाख रुपये खर्चा आया. इस बाइक के डिजाइन से लेकर वेल्डिंग तक खुद रुज्बे ने ही की है.

इसके पहले भी रुज्बे इस तरह के इनोवेशन करते रहे हैं. उन्हें बाइक्स का शौक बचपन से ही है. ऑटोमोबाइल डिज़ाइनिंग क्षेत्र में रुज्बे आगे अपना करियर बनाना चाहते हैं. इसके पहले भी इस तरह की बाइक्स बना चुके हैं और उनका नाम भी लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

Previous ArticleNext Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *